शिक्षकों की हड़ताल समाप्त : शिक्षक संघ ने वापस लिया हड़ताल !

बिहार राज्य संघर्ष समन्वय समिति की ओर से आज दिनांक 4 मई 2020 को अपने हड़ताल के समाप्ति की घोषणा की गई। जैसा सबको पता है कि बिहार के सभी प्राथमिक शिक्षक 17 फरवरी से हड़ताल पर थे। वही माध्यमिक संघ की बात की जाए तो वह 25 फरवरी से हड़ताल पर थे।  78 दिनों से लगातार हड़ताल पर बने रहने के बाद भी सरकार ने इनकी ओर ध्यान नहीं दिया ।शिक्षक संघ की ओर से लगातार प्रयास किए जाने के बाद प्रधान सचिव शिक्षा विभाग के स्तर की वार्ता हुई ।
वार्ता में यह निर्णय लिया गया कि हड़ताल के दौरान शिक्षकों पर जो भी दंडात्मक कार्रवाई की गई थी उसे वापस ले लिया जाएगा। हड़ताल की अवधि का वेतन शिक्षकों को तब मिलेगा जब इसकी कार्य की भरपाई करेंगे । शिक्षक को यह भी आश्वासन मिला की कोरोना संकट के बाद उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा।

 इसे सरकार की जीत समझा जा सकता है।भले ही आज सरकार जीत गए हो मगर शिक्षकों के मन में उन ७० शिक्षकों के मृत्यु का दर्द अभी भी है। 
शिक्षकों के एक अन्य संघ टीईटी संघर्ष समन्वय समिति ने अपना हड़ताल 27 फरवरी को शुरू किया था ।जिनका हड़ताल अभी समाप्त नहीं हुआ।
सरकार ने हड़ताल तो कुचलने में सफ़लता हासिल कर ली है मगर  इसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ सकता है । निकट भविष्य में सरकार को चुनाव का सामना करना पड़ेगा ।ऐसे में यह देखना दिलचस्प है कि शिक्षकों का रवैया सरकार के प्रति कैसा रहता है।

Comments

Popular posts from this blog

e-pass कैसे बनवाएं!!

कोरोना वायरस का बिहार पर वार :: जीत या हार !!

17 मई तक बढ़ा लॉक डाउन