कौन कौन सी ट्रेनें बिहार से होकर गुजरने वाली है!


जो लोग इस बात का इंतजार के रहे थे कि बिहार की लिए ट्रेनें कब खुलेगी, लॉकडाउन के बीच उनको बड़ी खुशखबरी मिली है सोमवार को कि शाम से कुछ ट्रेनों को ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू हो गए है । मंगलवार से कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है।
इनमें  बिहार के लिए पांच ट्रेनें चलाई जाएंगी। पटना के लिए 3 और गया के लिए 2 ट्रेनें  हैं। 15 शहरों के लिए ट्रेनों का परिचालन की बात की गए है इनमें ज्यादातर ट्रेनें प्रतिदिन चलने वाली है। हैं। 12 मई से शुरू होने वाले 15 स्पेशल ट्रेन में से पटना के साथ डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, रांची, भुवनेश्वर जाने वाली 6 ट्रेन बिहार से होकर ही गुजरेगी। पहली यात्री ट्रेन दिल्ली से पटना के लिए शाम 7.20 में खुल गई है।बिहार से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या काफी है कि बिहार के लिए अच्छे बात है ।
ट्रेनों की बुकिंग के लिए इतना ज्यादा ट्रैफिक आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर आया की एक समय ये कुछ घंटो के लिए बंद हो गया था।फिर कुछ घंटे बाद इसे फिर से बहाल कर लिया गया ।
https://www.irctc.co.in सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही ये बुकिंग की जा सकेगी ,ये बात सब को पहले ही बता दी गई थी।रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे। । इसके साथ ही प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिलेंगे।आप केवल कन्फर्म टिकट के साथ ही यात्रा के सकते हैं। किसी प्रकार के पास पर भी यात्रा नहीं कि जा सकेगी।
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार लॉकडाउन के बाद, रेलवे ने 22  मार्च से सभी यात्री ट्रेनें बंद करने का फैसला लिया था। ।इसके बाद प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने गृह राज्य भेजने के लिए रेलवे की तरफ से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वहीं, पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार ऐसी गाइडलाइंस तैयार कर रही है, जिसके आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग किया जा सके। सरकार के ऊपर मजदूरों को अपने गृहराज्य तक ले जाने का काफी दबाव है।


 विशेष ट्रेनों की रूट....
नई दिल्ली से जिन शहरों के लिए ट्रेन शुरू होंगी, वो इस प्रकार हैं- डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी ।
ट्रेन से यात्रा करने के लिए जान लें कुछ जरूरी बातें…
 यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके लिए आप कोई भी मस्क उपयोग कर सकते हैं। यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी जिसमें समय लगेगा इसलिए कुछ समय पहले स्टेशन आना होगा। कोई भी कोरोना लक्षण होने पर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगे। यात्रियों  के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।  सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज पर ही रुकेंगी। अभी केवल एसी कोच के साथ ही चलेंगी सभी स्पेशल ट्रेनें। इन ट्रेनों में जनरल बोगी नहीं होगी। ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी। इसलिए घर से ही कंबल या चादर ले जाना होगा। एसी कोच का तापमान भी सामान्य से थोड़ा कम रहेगा, इसलिए सफर में ठंड लग सकती है। यात्री अपने खाने का सामान भी साथ लेकर जाएंगे। बाहर किसी प्रकार का कहना उपलब्ध नहीं होगा।

यात्रा  से पहले अपने सभी जानकारी  को 
दुबारा जांच लें जिससे आप किसी परेशानी से बच सकें।

Comments

Popular posts from this blog

e-pass कैसे बनवाएं!!

कोरोना वायरस का बिहार पर वार :: जीत या हार !!

17 मई तक बढ़ा लॉक डाउन