COVID- 19:: OUR STRATEGY AND LIMITATIONS। ।COVID- 19 :: हमारी रणनीति और सीमाएँ

भारत सरकार कोरोना वायरस के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए हर रोज नए कदम उठा रही है। अभी तक हम ऐसी स्थिति में हैं कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार वायरस के प्रसार को कुछ हद तक रोकने में सक्षम रही है। तीसरे लॉकडाउन में अब सिर्फ सात दिन बाकी है और हर दिन मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है ।ये कई सवाल उठते हैं। 
सरकार का अगला कदम क्या होगा?
 कोरोना का प्रसार कब रुकेगा?
हमें क्या कदम लेने चाहिए? 
सरकार ने आर्थिक गतिविधियों के लिए छूट दी है। दिन-ब-दिन इन ढील में बढ़ोतरी की जा रही है। एक तरफ सरकार जल्द से जल्द उनकी आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने की कोशिश कर रही है और दूसरी तरफ  प्रवासी मजदूरों को अपने गृहनगर भेजने के लिए कदम उठा रही है। प्रवासी मजदूर किसी भी तरह से अपने घर तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। काम की अनिश्चितता शुरू हो रही है, वे इन कस्बों में नहीं रहना चाहते हैं। इसके बुरे परिणाम होंगे। देश के जीडीपी में अधिकतम योगदान देने वाले कुछ प्रमुख राज्यों जैसे महाराष्ट्र, तमिलनाडु, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, यूपी और दिल्ली में, वर्तमान में देश में कुल COVID-19 रोगियों की संख्या का 75% अधिक शामिल है .।यह दर्शाता है कि आने वाले भविष्य में हमारी अर्थव्यवस्था में बाधा आएगी।
जब ये प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य में पहुंचेंगे, तो यह बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में भी समस्या पैदा करेगा। यह न केवल कोविद के रोगी को बढ़ाएगा, बल्कि यह इन राज्यों में बेरोजगारी भी बढ़ाएगा।
आज कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें यह कहा गया है कि बहुत हल्के और पहले लक्षणों वाले रोगी को 10 दिनों के लक्षणों की शुरुआत के बाद और 3 दिनों तक बुखार नहीं होने पर छुट्टी मिल सकती है। यह भी कहा कि ऐसे रोगियों को छुट्टी देने के लिए किसी भी परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। ।
यह निश्चित रूप से आने वाले कुछ दिनों में रोगी की संख्या में वृद्धि करेगा।
लेकिन यह इस चिंता को कम नहीं करेगा कि कई राज्यों में मामलों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। हम अभी भी चाहते हैं कि चीजें सामान्य हो जाएं लेकिन ऐसा नहीं दिखता है। हमें अलर्ट मोड में रहना होगा। घर का काम, लंबे समय तक काम नहीं कर सकता क्योंकि हमें घर से काम करने के लिए बाहर आना पड़ेगा। हमें अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए हमारी सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।
___________________________________

Comments

Popular posts from this blog

e-pass कैसे बनवाएं!!

कोरोना वायरस का बिहार पर वार :: जीत या हार !!

17 मई तक बढ़ा लॉक डाउन