ZOOM APPLICATION उपयोग कैसे करें:

ZOOM  APPLICATION का उपयोग कैसे करे ......
सबको पता है कि नोटबंदी के दौरान पेमेंट एप्स की कैसी चांदी हुई थी ।बिल्कुल वैसा ही कहानी लॉक  डाउन दौरान zoom app की है। Lockdown के दौरान "work from home" कांसेप्ट सभी छोटे-बड़े कंपनियों के लिए जरूरी हो गया ।ऐसे में इतने लोगों की एक साथ मीटिंग करने के लिए बहुत से मीटिंग एप्स ट्रेंडिंग में आ गए ।जिसमें ज़ूम ऐप ने लोगों को   सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

ज़ूम एक ऐसा एप्लीकेशन है जो एक बार में 100 से ज्यादा लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। इस एप्लीकेशन को ऑफिशियल वर्क को ध्यान में रखकर बनाया गया है ।इसलिए इसमें बहुत सारे ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो ऑफिशियल वर्क के लिए सहायक होते हैं।

 ज़ूम ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है, साथ ही इसके इस्तेमाल के लिए हम इसके वेबसाइट पर जा सकते हैं ।  इसके फ्री और paid दोनों वर्जन में उपलब्ध है।
ज़ूम ऐप में साइन इन करने के लिए सबसे पहले हमें एक ही अकाउंट क्रिएट करना होगा। जिसके लिए साइन अप ऑप्शन पर जाकर ईमेल आईडी डालनी होती है ।इस पर भेजे गए लिंक से हमे इसे वेरीफाई करना होता है । 

ज़ूम ऐप में लॉग इन  के बाद हमें
" न्यू मीटिंग" "जॉइन मीटिंग" " शेड्यूल "और "शेयर स्क्रीन" जैसे ऑप्शन देखने को मिलते हैं ।न्यू मीटिंग पर हम एक नए मीटिंग लॉन्च कर सकते है। जॉइन मीटिंग में जाने के बाद हमें वहां मीटिंग आईडी और पासवर्ड डालना होता है। जिससे हम किसी मीटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं । शेड्यूल में हमें ऑप्शन मिलता है कि हम किसी मीटिंग को निर्धारित समय और डेट पर ऐड कर सके ।फिर हमें इसका इन्विटेशन लिंक सभी को शेयर करना होता है।
शेयर स्क्रीन का ऑप्शन बहुत ही उपयोगी है ऑफिस में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है जिससे हम अपने स्क्रीन को अपने साथियों के साथ शेयर कर सकते हैं ।जो कि बहुत से प्रेजेंटेशन में उपयोगी साबित होता है ।इसके अलावा भी इसमें बहुत से उपयोगी ऑप्शन होते है ।


Comments

Popular posts from this blog

e-pass कैसे बनवाएं!!

कोरोना वायरस का बिहार पर वार :: जीत या हार !!

17 मई तक बढ़ा लॉक डाउन