सुपर साइक्लोन :: अम्फान

भयंकर रूप सकता है सुपर साइक्लोन' अम्फान


सुपर साइक्लोन :: अम्फान 

 दक्षिण बंगाल सागर में बना समुद्री चक्रवात या सुपर साइक्लोन ::" अम्फान"  भीषण समुद्री चक्रवात (सुपर साइक्लोन) में तब्दील होने लगा है।पिछले कुछ घंटों में अम्फान चक्रवात ने दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी और इसके आस पास के इलाकों से छह किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तरपश्चिमी इलाकों की तरफ रुख कर किया और भयानक रूप ले लिया है। अगले 12 घंटों में सुपर साइक्लोन :: अम्फान और भी ज्यादा गंभीर हो सकता है।इससे 19 और 20 मई को ओडिशा ,पश्चिम बंगाल ,बिहार ,झारखंड समेत कई राज्य प्रभावित हो सकते हैं।चक्रवाती तूफान अम्फान के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट है।एनडीआरएफ के डीजी ने रविवार को बताया कि ओडिशा में 10 टीमें भेज दी गई है, इसके साथ ही हालात पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
झारखंड सरकार ने भी पूरे राज्य में अलर्ट कर दिया है ।
सुपर साइक्लोन :: अम्फान 

वर्तमान में सुपर साइक्लोन :: अम्फान के कारण 100 से 130 किलोमीटरप्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने इस संबंध में सोमवार को जानकारी दी। 20 मई को अम्फान के बंगाल के दीघा एवं बांग्लादेश के हाटिया द्वीप से टकराने की आशंका जताई है। तटीय जिलों को डीएम से प्रभावित इलाकों से लोगों के हटाने को कहा गया है। यह पूरी प्रक्रिया 19 को पूरी हो जाने की जरूरत है।
"Amphan" सुपर साइक्लोन

चक्रवातों के नाम कैसे रखा जाता है ?


दुनिया के महासागरों में आने वाले जितने चक्रवात हैं उनका नाम देने जिम्मा  क्षेत्रीय विशेष मौसम विभाग केंद्र और उष्णकटिबंधीय चक्रवात चेतावनी केंद्र (महासागरों साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर) की ओर से जारी किया जाता है।
दुनिया में अभी 6 क्षेत्रीय विशेष मौसम विभाग (जिसमें भारत में एक) और पांच उष्णकटिबंधीय चक्रवात चेतावनी केंद्र हैं। क्षेत्रीय विशेष मौसम विभाग के मुताबिक मौसम विभाग उत्तरी हिंद महासागर  आए चक्रवात का नाम एक प्रक्रिया के तहत जाता है। 

Comments

Popular posts from this blog

e-pass कैसे बनवाएं!!

कोरोना वायरस का बिहार पर वार :: जीत या हार !!

17 मई तक बढ़ा लॉक डाउन